The 2-Minute Rule for जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



बैठने के गलत पोस्चर से भी आपकी कमर में दर्द हो सकता है। लैपटॉप कंप्यूटर आदि पर काम करने वाले लोगों के साथ ये समस्या इसीलिए भी दिखाई देती है क्योंकि वे कई घंटों तक लगातार कंप्यूटर पर बैठते है। लेकिन वे सही पोस्चर का इस्तेमाल नहीं करते। इसीलिए हमेशा बैठने का सही पोस्चर चुने। सीधे बैठे, झुककर बैठना अवॉयड करें।

धूम्रपान सिर्फ आपके फेफड़ों को ही नुकसान नहीं पहुंचाता है, यह आपकी पीठ को भी खराब कर सकता है. माना जाता है कि धूम्रपान से रीढ़ के निचले हिस्से में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और रीढ़ की हड्डी की डिस्क खराब हो सकती है.

इसे करने के लिए सबसे पहले सीधा यानी ताड़ासन में खड़े हो जाएं। अब अपने घुटनों को मोड़े और बाएं पैर को उठा कर दाहिने पैर के ऊपर घुमा लें। ध्यान दें कि दाहिना पैर जमीन पर टिका हो और बाईं जांघ दाहिने जांघ के ऊपर हो। अपने हाथों को सामने की ओर जमीन के समांतर रखते हुए सामने की ओर लाएं। दाहिने हाथ को बाएं हाथ के ऊपर क्रॉस करें। धीरे से हाथों को इस तरह घुमाएं की हथेलियां एक दुसरे के सामने आ जाएं। हथेलियों को एक दुसरे के ऊपर दबाते हुए उन्हें ऊपर की ओर उठाएं। अपनी आंखों को स्थिर रखते हुए इसी स्थिती में बने रहें और सांस लेते रहें व छोड़ते रहें। धीरे से हाथों को छोड़े और अपने बगल में ले आएं। बाएं पैर को धीरे से उठाते हुए जमीन पर रखें और फिर से सीधा खड़े हो जाएं। अगर आपको घुटने, टखने या कोहनी की चोट हो तो इस आसन को करने से बचें।

इसके अलावा, आप इस पानी से तौलिया गीला करके अपने शरीर को पोंछ सकते हैं और बचे हुए पानी से नहा भी सकते हैं।

पीठ दर्द से राहत के लिए क्या करना चाहिए?

लगातार कमर दर्द होने के कारण मूड में बदलाव जैसे – चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है।

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच: इस एक्सरसाइज को करने से रीढ़ की हड्डी और अगल here - बगल की मांसपेशियों में लचीलापन बढ़ाता है जिससे वहां पर खिंचाव या चोट लगने का खतरा हो जाता है। 

पेट के बल ना सोएं, अपने हाथ को अपने सिर के नीचे रखकर ना सोएं।

एक गिलास दूध लेकर उसे गर्म कर लें और उसमें लगभग एक चम्मच हल्दी पाउडर डाल दें। गर्म दूध की जगह ठंडे दूध का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। 

रीढ़ की हड्डी की मूवमेंट की सीमा सजगता

संपादकीय विभाग कमर दर्द के दौरान क्या खाना ...

कमर दर्द का एक कारण गलत तरीके और गलत गद्दे पर सोना भी होता है। यानी जमीन पर सोने और कड़क गद्दे पर सोने से भी कमर में दर्द हो जाता है। तो अगर आपकी कमर में दर्द है तो उसके लिए आरामदायक और मुलायम गद्दे पर सोएं। बेहतर होगा बेड पर ही सोएं। जमीन पर सोने से दर्द बढ़ सकता है।

कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे अचानक की जाने वाली कोई गतिविधि या गिरना, चोट या चिकित्सकीय स्थिति शामिल हैं। दर्द सामान्य रूप से हड्डियों, डिस्क, नसों, मांसपेशियों और लिगामेंट द्वारा मिलकर की जाने वाली गतिविधियों के तरीके पर निर्भर करता है।

कमर के दर्द से छुटकारा पाने के कारगर उपाय

Report this wiki page